सिर्फ ये 3 हैबिट्स आपको सफल बना सकते है। you need only 3 habits for success (In Hindi)

आपको सिर्फ तीन आदतों की जरूरत है अपनी जिंदगी को बेहतर और बेस्ट बनाने के लिए आपने बिल्कुल सही पढ़ा  सिर्फ तीन आदतों को अपनाकर आप अपने आप को बेहतर बना सकते हैं और  जो आप हासिल करना चाहते हैं उसे हासिल कर सकते हैं।

हैबिट no 1 – 

good habits for success in hindi,amiro ki aadat,blog in hindi, habits for success in hindi,

1. हैबिट जो आपके दिमाग को तेज करें
इंसानों और जानवरों में सिर्फ एक ही चीज का अंतर है वो है दिमाग को इस्तेमाल करने की शक्ति।  भगवान ने कुछ सोचकर ही हम इंसानों को दिमाग दिया तो क्यों नहीं इसका इस्तेमाल किया जाए।  अब आप कहेंगे कि यार हम अपने दिमाग का इस्तेमाल करते तो है।  तो मैं आपको एक कहानी सुनाता हूं।

एक बार की बात है एक बहुत ही मशहूर लकडहारा था और उसे एक काम मिला जिसमें उसे पेड़ काटने थे। वह लकड़हारा पहले दिन अपने काम पर जाता है और  जैसा कि उसका काम है पेड काटना वह पेड़ काटना चालू करता है। दिन के खत्म होते-होते वह लकड़हारा 100 पेड़ काट देता है।

अगले दिन भी वह लकड़हारा काम पर आता है और  वह अपने काम पर लग जाता है, तो दिन के  समाप्त होते होते मैं लक्कड़ आरा 80 पेड़ काट चुका होता है। लकड़हारा सोच में पड़ जाता है कि पहले दिन तो मैंने 100 पेड़ काटे और दूसरे दिन सिर्फ 80 ही काट पाया और वह अपने मालिक के पास जाता है, और यह बात बताता है। मालिक कहता है कि कोई बात नहीं ऐसा होता रहता है कल अपनी पूरी मेहनत से पेड़ काटना।

लकड़हारा अपने घर चला जाता है और अगले दिन वही काम करने आ जाता है और अपने काम पर लग जाता है तो उस उस दिन भी शाम होते-होते वह 50-60 पेड़ काट देता है अब लक्कड़हारा बहुत ही परेशान हुआ और अपने मालिक के पास गया और काम छोड़ने की बात कहने लगा।

तो उस लकड़हारे का मालिक कहता है कि क्या तुम्हें पता है, कि तुमने पहले दिन 100 पेड़ काटे और तीसरे दिन सिर्फ साठी पेड़ काटे; इसके पीछे क्या कारण है। लक्कड़हारा मना करते हुए कहता है कि नहीं मुझे नहीं मालूम मैंने तीनों दिन पूरी मेहनत से काम किया लेकिन पता नहीं क्यों इतना मेहनत करने के बाद भी मैं पहले दिन से कम ही पेड़ काट पा रहा हूं।

तो इस पर लकड़हारे के मालिक ने कहा तुम्हें याद है जब तुम पहले दिन आए थे तो तुमने सबसे पहले क्या काम किया था लकड़हारे ने कहा मैंने सबसे पहले आकर अपने कुल्हाड़ी को पैना किया था तो मालिक उसे कहता है कि सिर्फ मेहनत करना ही सब कुछ नहीं होता बल्कि कुल्हाड़ी का पैना होना भी जरूरी होता है ऐसे ही इंसान सिर्फ  गधों की तरह मेहनत करने से कभी सफल नहीं होता उसे अपने दिमाग को भी पैना करना पड़ता है।

तो अब सवाल पैदा होता है कि आप कैसे अपने दिमाग को तेज कर सकते हैं तो उसके लिए आप यह कर सकते हैं
1.  किताबें पढ़ें
दोस्तों कम समय में ज्यादा नॉलेज प्राप्त करने का सिर्फ एक ही रास्ता है और वह है किताबें पढ़ना।

और तरीकों के लिए आप हमारा यह पोस्ट पढ़ सकते हैं:-

2. हैबिट जो आपको स्वस्थ बनाएं
कहते हैं ना कि स्वस्थ  शरीर में ही स्वस्थ दिमाग का वास होता है।  मतलब यह है कि आपको स्वस्थ रहना है अपने दिमाग का सही तरीके से उपयोग करने के लिए। अब दोबारा सवाल करोगे कि क्या करें :-

good habits for success in hindi,amiro ki aadat,blog in hindi, habits for success in hindi,

तो मैं आपको बताऊंगा कि कैसे आप अपने शरीर को स्वस्थ रख सकते हैं
1. योगा करें
2. मेडिटेशन करें
3. खान-पान का ध्यान रखें
4. गिलास पानी भी दिल्ली
5. नींद पूरी लें।

3. हैबिट जो आपको पैसा कमा कर दे
दोस्तों मेरे लिए हैबिट का मतलब है कि ऐसा काम जिसे आप रोजाना करते हैं और लगभग एक घंटा रोजाना उस काम के लिए खर्च करते हैं।  और दूसरी बात जो आपको पैसा कमा कर दे सके।
उदाहरण के तौर पर मैं अपने दोस्त को पेश करूंगा उसे कविताएं लिखना बहुत पसंद था  और हमें भी कविताएं सुना दिया करता था तो मैंने उसे idea दिया कि क्यों ना तुम शायरियां बनाओ कविताएं बनाओ और youtube पर उन्हें अपलोड करो और वह समय है और अब का समय है आज मेरा वही दोस्त महीने में लगभग ₹50000 कमाता है।

good habits for success in hindi,amiro ki aadat,blog in hindi, habits for success in hindi,

दोस्तो आप हैबिट आपकी कोई सी भी हो सकती है अब जैसे कि मेरी हैबिटे ब्लॉगिंग करना इससे भी मैं पैसे कमा सकता हूं। हो सकता है किसी की हैबिट फोटोग्राफी उससे भी आप पैसे कमा सकते हैं हो सकता है आप बिल्कुल गए गुजरे और आपकी हैबीट फोन चलाना है तो दोस्तो आप उससे भी पैसा कमा सकते हैं

दोस्तों मैं नीचे कुछ हैबिट दे रहा हूं जिनसे आप पैसा कमा सकते हैं:-
● ब्लॉगिंग
● दिन भर फोन चलाना🤔
● फोटोग्राफी
● कुकिंग  इत्यादि

दोस्तों मैं इस पोस्ट को ज्यादा बड़ा नहीं करना चाहता तो मैं आपको अगली पोस्ट में यह बताऊंगा कि कैसे आप इन आदतों की मदद से पैसे कमा सकते हैं आशा करता हूं आपको यह पोस्ट पसंद आया अगर आपको थोड़ा सा भी यह पोस्ट पसंद आया तो प्लीज इसे शेयर कीजिए और लाइक कीजिए और कमेंट करके मुझे बताइए कि मुझे क्या सुधार करना चाहिए और अपने भी विचार बताइए धन्यवाद आप सबका आप Knowledge Wholesale पर आए।

टिप्पणियाँ